• मैरी क्लेयर को दर्शकों से एक उद्धरण मिलता है। जब आप हमारी साइट पर एक लिंक के माध्यम से खरीदारी करते हैं, तो हम आपके द्वारा चुने गए कुछ कमीशन से पैसे कमा सकते हैं।

  • अपना रेस्तरां खोलने का समय

    जबकि सबसे अच्छी क्रीम और लोशन आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं, कभी-कभी आपके पास इस तरह की विलासिता का इलाज करने के लिए समय या पैसा नहीं होता है। हमे यह मिल गया। लगाइए, घर में बना फेस मास्क फॉर्मूला वाकई काम करता है।

    एक समय की बात है, आपके घर की अधिकांश चीजें क्लियोपेट्रा के सौंदर्य आहार में उसका पसंदीदा हथियार थीं। देखें क्योंकि उन्हें “उत्कृष्ट सुंदरता की महिला” माना जाता है और उन्हें बनाए रखने, उनकी पोशाक का पालन करने और दुनिया के प्राकृतिक व्यंजनों को स्वीकार करने में अग्रणी लगता है, ठीक है, प्राकृतिक लगता है।

    अपनी भूख की पीड़ा को बुझाना चाहते हैं, धब्बों से लड़ना चाहते हैं, अपने रंग को उज्ज्वल करना चाहते हैं या अपने छिद्रों को सिकोड़ना चाहते हैं? अपने मिक्सिंग बाउल को पकड़ें और इन होममेड मस्कारा रेसिपी में डुबकी लगाने की कोशिश करें…

    मुँहासा प्रवण त्वचा के लिए घर का बना मास्क

    1 छोटा चम्मच दालचीनी – अपने रोगाणुरोधी गुणों के कारण जीवाणु संक्रमण को रोकने में मदद करता है।

    1 बड़ा चम्मच शहद – प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल

    1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा – एक्सफोलिएट करने की क्षमता के लिए जाना जाता है और इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं।

    1 चम्मच ग्रीन टी पाउडर (जैसे मटका) – एक एंटीऑक्सिडेंट जो एक रोगाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ एजेंट के रूप में कार्य करता है।

    एक बाउल में अपनी सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें और तब तक अच्छी तरह मिलाएँ जब तक कि आपको एक सजातीय, एक समान स्थिरता न मिल जाए। इसे अपने पूरे चेहरे पर एक सर्कल में लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। गंदे पानी के साथ दौड़ें, मल त्याग को बढ़ावा देने के लिए एक मुलायम तौलिये का उपयोग करें।

    रूखी त्वचा के लिए घर का बना फेस मास्क

    1/2 कप एवोकाडो आपकी त्वचा और असंतृप्त फैटी एसिड की नमी की रक्षा के लिए मुक्त कणों, कैरोटीनॉयड से भरपूर, आपकी त्वचा की बाहरी परत में नमी बनाए रखने में मदद करना जानते हैं।

    1/2 पका हुआ केला एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध जो आपकी त्वचा को प्रदूषण जैसे मुक्त कणों से बचाने में अत्यधिक प्रभावी हैं, साथ ही अमीनो एसिड जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए त्वचा को कोमल और हाइड्रेटेड रखने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं।

    1 चम्मच ऑर्गेनिक दही लैक्टिक एसिड और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड से भरा चॉक मृत त्वचा कोशिकाओं, कैल्शियम को त्वचा के नवीनीकरण और जस्ता की सुविधा के लिए भंग कर सकता है, जो वसा के विरोधी भड़काऊ और नियामक गुणों के लिए जाना जाता है।

    1 बड़ा चम्मच शहद – अत्यधिक नमी के लिए धन्यवाद, इसके मॉइस्चराइजिंग गुण बंद हो जाते हैं, जो आपके पर्यावरण से नमी खींचते हैं।

    एवोकैडो और अपने केले को चिकना होने तक डालें, फिर अपना दही और शहद डालें और अच्छी तरह मिलाएँ जब तक कि यह एक पाउडर न बन जाए। अपने चेहरे पर अपना मास्क लगाएं, साफ पानी से धोने से पहले 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

    सिर के लिए घर का बना फेस मास्क

    2 बड़े चम्मच चीनी स्वाभाविक रूप से बैक्टीरिया के विकास को रोकता है और ग्लाइकोलिक एसिड का एक स्रोत है, जो प्रोटीन को नष्ट करने के लिए जाना जाता है जो आपकी त्वचा पर डेडा त्वचा कोशिकाओं को लटकाते हैं और नए सेल उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं।

    2 बड़े चम्मच जैतून का तेल एक्सफोलिएशन प्रक्रिया में सहायता के लिए बाहरी परत को नरम करते हुए त्वचा को साफ करता है।

    1 बड़ा चम्मच शहद – मॉइस्चराइजिंग, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों को जानें।

    एक बाउल में अपनी सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें और तब तक अच्छी तरह मिलाएँ जब तक कि आपको एक सजातीय, एकसमान स्थिरता न मिल जाए। तैयार होने पर, अपनी पलकों को अपने चेहरे पर एक सौम्य गोलाकार गति से रगड़ें। याद रखें, आप अपनी त्वचा को चीरना नहीं चाहते हैं, इसलिए अपना समय लें और इसे धीरे से साफ़ करें।

    चमकदार त्वचा के लिए घर पर बना फेस मास्क

    3 बड़े चम्मच पिसे हुए चावल – नींबू के रस से जलन को रोकने के लिए इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

    1 बड़ा चम्मच शहद – आपकी त्वचा पर इसके मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है।

    मोम १/२ छोटा चम्मच कोशिका क्षति को धीमा करने के लिए विरोधी भड़काऊ और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण हैं और रंजकता को कम करने में मदद कर सकते हैं।

    नींबू का रस १ छोटा चम्मच नींबू विटामिन सी से भरपूर, जो त्वचा को चमकदार बनाने के लिए उत्पादित मेलेनिन की मात्रा को कम करता है।

    एक बाउल में अपनी सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें और तब तक अच्छी तरह मिलाएँ जब तक कि आपको एक सजातीय, एकसमान स्थिरता न मिल जाए। अपने चेहरे पर मास्क लगाएं और पीलेपन को दूर करने के लिए गर्म पानी और एक हाथ के तौलिये से धोने से पहले इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

    घर का मुखौटा

    छवि ग्लोबल वार्मिंग / आरईएक्स / शटरस्टॉक

    रोमछिद्रों के लिए घर का बना फेशियल मास्क

    1 अंडे का सफेद भाग – इसमें रिंगिंग गुण होते हैं जो आपके पोर्स को टाइट करने में मदद करते हैं।

    जमा १ चम्मच नींबू – साइट्रिक एसिड के उच्च स्तर के कारण अपने विचित्र प्रदर्शन के लिए जाना जाता है।

    अपने अंडे की सफेदी को तब तक फेंटें जब तक वह फूली और गीली न हो जाए, फिर धीरे-धीरे अपने नींबू के रस में नींबू का रस मिलाएं। मेकअप ब्रश (सर्वश्रेष्ठ सतह ब्रश) के साथ मास्क लगाएं। मास्क को सूखने के लिए छोड़ दें – इसमें 5-10 मिनट लगने चाहिए और आपकी त्वचा रूखी हो जाएगी। गर्म पानी से धोकर निकालें।

    संवेदनशील त्वचा के लिए घर का बना फेस मास्क

    छिले हुए ओटमील २ बड़े चम्मच इसमें सैपोनिन नामक क्लींजिंग एजेंट होते हैं और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं।

    1 बड़ा चम्मच जैविक दही लाली पैदा किए बिना एम्बेडेड त्वचा की ऊपरी परत को धीरे से पोंछें।

    1 बड़ा चम्मच शहद – लालिमा को कम करने, बैक्टीरिया से लड़ने, मॉइस्चराइज़ करने और सूजन को कम करने की क्षमता के लिए जाना जाता है।

    एक बाउल में अपनी सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएँ और अच्छी तरह मिलाएँ जब तक कि यह मुलायम, समान रूप से मैदा न हो जाए। पूरे चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। गर्म पानी से धो लें, प्लेट को गोल घेरे में साफ करें और फिर तौलिये से पोंछ लें। बाकी को अपने चेहरे पर एक सौम्य, गोलाकार गति के साथ करें।